(द्वन्द्वात्मक भौतिकवाद पर एक पुनर्चिन्तन )
हर विचारधारा की अपनी आधार संकल्पनाएँ और पारिभाषिकी होती है जिसे कोई भी विचारक अपनी विचारधारात्मक आवश्यकताओं के अनुरूप ही विकसित करता है या फिर प्रायः अपनी पूर्ववर्ती विचार-परंपरा से चुनता है .ये अवधारणाएँ जिनका कोई भी विचारक या दार्शनिक साक्षात्कार करता है या फिर चुनता ही है -उसकी विचारधारा की अभिव्यक्ति और उददेश्य का माध्यम होती हैं .मार्क्सवाद में ही देखें तो मार्क्स नें विकास के इतिहास को व्याख्यायित करने तथा अपनी विचारधारा में भविष्य के लक्ष्य साम्यवादी क्रांति की सुनिश्चितता प्रतिपादित करने के लिए हीगेल से अपनी प्रसिद्द स्थापना द्वन्द्वात्मक भोतिक्वाद के सूत्र लिए थे -यह सूत्र वाद-प्रतिवाद और संवाद के माध्यम से मानव-विकास की भविष्योन्मुख गतिशीलता की व्याख्या करता है .हीगेल नें यह स्थापना ज्ञानात्मक विकास के लिए दी थी जिसे मार्क्स ने सभ्यता के भौतिक विकास की व्याख्या के लिए प्रयुक्त किया .यह सूत्र योरोपीय समाजो के मानव स्वभाव की मनोवैज्ञानिक व्याख्या भी करता है .इसमें उनका परम्पराओं के प्रति संरक्षणवादी-रुढ़िवादी दृष्टिकोण तथा भविष्य निर्माण के प्रति साहसिक जोखिम के साथ भविष्य की ओर सभ्यतागत यात्रा की सांस्कृतिक अभिवृत्ति भी प्रत्यायित हुई है .
इसमें संदेह नहीं की द्वंद्वात्मक भौतिकवाद साम्यवादी क्रान्ति की सुनिश्चितता को स्थापित करने वाला सर्वाधिक सशक्त दार्शनिक उपकरण था .
लेकिन आधुनिक मनोविज्ञान तथा ज्ञान की अन्य शाखाओं के विकास के बाद भी क्या मानव-विकास को समझाने के लिए सिर्फ इसी सूत्र पर ही निर्भर रहा जा सकता है.हमें मानव-सभ्यता के विकास को ज्ञान के सूचनात्मक विकास के रूप में भी देखना चाहिए और यथास्थितिवादी आलस्य तथा सामूहिकता की अनुकरणात्मक जड़ता और सापेक्षता में विकसित होने के कुण्ठित कर देने वाले सामाजिक दबाव की भूमिका को भी समझना चाहिए .मानव की विकास-विरोधी जड़ता के पीछे उसका वर्ग-स्वार्थ भी हो सकता है-मनुष्य-के स्वभाव को समझने की दिशा में मार्क्स का यह अवदान मनोवैज्ञानिक दृष्टि से पर्यावरण और पारिस्थितिकी के मानव स्वभाव पर पड़ने वाले प्रभाव के अध्ययन का ही एक हिस्सा है .मनुष्य के संसाधनों और उसके आर्थिक व्यव्हार का उसके वर्ग-चरित्र के निर्धारण में महत्वपूर्ण भूमिका मनोवैज्ञानिक अध्ययनों के अधूरे वृत्त को पूरा करती है .
मानव-विकास की निरन्तरता और सोद्देश्य गतिशीलता की दृष्टि से मानव-जाति की अनुकरणात्मक जड़ता और उसके पीदियों में विभाजित अभिभावक प्रशिक्षण-तन्त्र की महत्वपूर्ण भूमिका है ..यह प्रशिक्षण-तंत्र ही जातीय एवं सांस्कृतिक मानसिक एवं व्यावहारिकअधिरचानाओं को जन्म देती है . इन्हें हम मानव-व्यव्हार के स्थायित्व के तंत्र भी कह सकते हैं .इनमें मानव-व्यव्हार के नैतिक मूल्य भी शामिल हैं .जिनका विकास कृषि-आधारित पूंजीवाद यानि सामन्तवाद नें किया है .विकास की दृष्टि से समक्न्त्वाद यद्यपि एक पिछड़ी आर्थिक व्यवस्था है ,लेकिन भूमि जैसी स्थाई पूंजी के आनुवांशिक स्वामित्व सम्बन्धी नियमों और वर्जना-मूल्यों के विकास की दृष्टि से कृषि सभ्यता पर आधारित पूंजीवाद सांस्कृतिक स्थायित्व के रूप में महत्वपूर्ण व्यवस्थापन पद्धति देता है .पारिवारिक संवेदना और आत्मीयता का धार्मिक-साहित्यिक भाव-तंत्र इसी काल की मूल्य-निर्मितियों पर आधारित है .
मार्क्स के द्वंद्वात्मक भौतिकवाद के वाद के विरुद्ध उससे अगले चरण प्रतिवाद को एक सामाजिक-संगठित प्रतिरोध की मनोवृत्ति के रूप में देखें तो क्या द्वंद्वात्मक विकास इतनी सीधी-सपाट दार्शनिक ढंग की आसानी से समझ ली जाने वाली प्रक्रिया है ? यदि परिवर्तन की प्रक्रिया इतनी सीधी-सपाट रहती तो फिर द्वंद्व ही किस बात का रहता .सच तो यह है की मनुष्य के सभ्यता की विकास-यात्रा उसके अनुभव जगत जो कि सूचनाओं के विराट स्मृति-तंत्र के रूप में है -उसके सृजनात्मक विकास और उपयोग से जुडी है .यह स्मृति-तन्त्र संरक्षण की विविध प्रविधियों के कारण घटने के स्थान पर निरन्तर बढ़ता ही जाता है .यह समझदारी की पीढ़ी-दर-पीढ़ी चलने वाली एक अंतहीन प्रक्रिया के रूप में है .क्योंकि मामला मानव-जाति के एक हिस्से को वर्ग-स्वार्थ के कारण संगठित रूप में उपयोग या शोषण की भूमिका में रखने का है .यह द्वन्द्ववाद हिंसक क्रान्ति और प्रतिरोध के स्तर तक भी चला जाता है .यह सामाजिक शक्तियों और सत्ता की विकासोन्मुख रस्सा-कशी है .यह एक भीड़ के बीच भीड़ में चलने और रास्ता बनाने जैसा है .मार्क्स का यह सिद्धान्त विकास की समझ का अनावश्यक सरलीकरण करता है .मार्क्स जैसे सजग विचारक नें इसका उपयोग साम्यवाद की क्रन्तिकारी सम्भाव्यता,उसके सुनिश्चित भविष्य की अपरिहार्यता प्रस्तावित करने के लिए किया था.इसमें आज भी सामाजिक गतिशीलता के कुछ सकारात्मक सन्देश अवशिष्ट हैं .वह यह कि चीजें इतनी आसान नहीं हैं.हमें निरस्त करनें और स्वीकार करने की जटिल सामाजिक मानसिक प्रक्रिया से अनवरत गुजरना होगा.वाद को नए ज्ञानात्मक सृजन और प्रतिवाद को रुढ़िवादी प्रतिरोध तथा सम्वाद को उदार विकासवाद के राजनीतिक-सामाजिक व्यव्हार के रूप में देखा तो जा सकता है लेकिन एक दार्शनिक सूत्रीकरण होने के कारण सदैव ही सांप वहां नहीं मिलेगा जहाँ होने की घोषणा की जाएगी.समझदारी की एक सूत्रबद्ध प्रक्रिया में होने के कारण ज्ञानात्मक विकास अप्रत्याशित होने के बावजूद व्याख्या के लिए एक श्रृंखला-बद्ध पद्धति की रचना करता है .निर्माण और सृजन के भटकावों के बावजूद नीव से लेकर शिखर तक हम एक पूर्वापर प्रक्रिया के परिणाम होंगे .काल का परम्परागत भारतीय प्रतीक सर्प ही है .अज्ञात और अन्वेषण के विचलन या भटकाव की गतिकी को जोड़ दें तो सर्पिल गति ही सभ्यता के विकास की बनती है ,जैसा कि अपने आशयों में मार्क्सवाद भी है .